लार्डवेंकेटेस्वारा

  • प्रतियोगिताएं
  • क्लब संसाधन
  • शिक्षा
  • पीडीपी
  • के बारे में
न्यूज़लेटर प्राप्त करें
मैंमैंमैंमैं

के बारे में

->

कानूनन

नॉर्कल प्रीमियर सॉकर के संशोधित और संशोधित नियम

एक कैलिफोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम

अनुच्छेद I.
नाम; प्रधानाचार्य कक्ष

  1. निगम का नाम . इस निगम का नाम नोरकाल प्रीमियर सॉकर है ("निगम”)।
  2. प्रधान कार्यालय का स्थान . निगम का प्रधान कार्यालय 5430 कॉमर्स ब्लाव्ड, रोहनर्ट पार्क, 94928 या निगम के निदेशक मंडल के रूप में ऐसे अन्य स्थान पर स्थित होगा ("तख्ता”) समय-समय पर संकल्प द्वारा नामित किया जा सकता है।

 

अनुच्छेद II.
प्रयोजनों

  1. निगम गैर-लाभकारी है . इस निगम का गठन कैलिफोर्निया गैर-लाभकारी निगम कानून के अनुसार एक सार्वजनिक लाभ निगम के रूप में किया गया है।
  2. खास वज़ह . इस निगम का विशिष्ट और प्राथमिक उद्देश्य चयनित यूएस क्लब स्वीकृत सॉकर क्लबों, उनकी टीमों, खिलाड़ियों और कोचों के लिए एक सॉकर संगठन प्रदान करना होगा जिनके पास उन्नत सॉकर कौशल, क्षमता और ज्ञान है या उन्नत सॉकर कौशल, क्षमता और ज्ञान विकसित करने के लिए प्रेरित हैं। और समान कौशल, क्षमता और ज्ञान वाले अन्य लोगों के साथ और उनके खिलाफ खेलने/कोच करने की इच्छा।

 

अनुच्छेद III.
सदस्यता

  1. निगम के सदस्य . निगम के पास नीचे खंड 1(ए) से (सी) में निर्धारित सदस्यता की श्रेणियां होंगी। शब्द "सदस्य" या "सदस्यों"जैसा कि इन उपनियमों में उपयोग किया गया है और जैसा कि कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी निगम कानून की धारा 5056 में निर्धारित किया गया है, केवल नीचे दी गई सदस्यता की श्रेणी को वोटिंग सदस्य के रूप में संदर्भित करेगा।
    • परिवीक्षाधीन सदस्य . क्षेत्र में रहने वाला एक सॉकर क्लब (जैसा कि नीचे परिभाषित किया गया है) जिसने नोरकाल प्रीमियर सॉकर सदस्यता आवेदन पूरा किया है ("आवेदन पत्र”) ऐसे समय पर प्रभावी होता है और आवेदन और ऐसी अन्य सदस्यता नीतियों में निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करता है जिसे बोर्ड अपनाएगा।
    • पूर्ण सदस्य . एक परिवीक्षाधीन सदस्य जो यूएस क्लब सॉकर के साथ अच्छी स्थिति में है और जो कम से कम एक (1) पूरे वर्ष के लिए निगम के साथ अच्छी स्थिति में है।
    • मतदान सदस्य . एक पूर्ण सदस्य जो यूएस क्लब सॉकर और कॉर्पोरेशन के साथ अच्छी स्थिति में है और, जबकि एक पूर्ण सदस्य, दो (2) लगातार लीग वर्षों (1 अगस्त से 31 जुलाई) में से प्रत्येक में कम से कम तीस (30) लीग अंक प्राप्त करता है। "लीग अंक" निम्नानुसार अर्जित किए जाते हैं: साल भर की प्रतियोगिता में प्रत्येक टीम के लिए तीन (3) अंक; प्रत्येक टीम के लिए दो (2) अंक जो केवल फ़ॉल लीग में भाग लेते हैं; प्रत्येक टीम के लिए एक (1) अंक जो केवल स्प्रिंग लीग में भाग लेता है; और प्रत्येक टीम के लिए दो (2) अंक जो केवल NorCal कप में भाग लेते हैं।

प्रत्येक फ़ुटबॉल क्लब निगम में अपनी सदस्यता तब तक बनाए रखेगा जब तक कि उसकी सदस्यता की स्थिति निलंबित या समाप्त नहीं हो जाती, जैसा कि नीचे धारा 4 में दिया गया है।

  1. क्षेत्र . इन उपनियमों के प्रयोजनों के लिए, "क्षेत्र"का अर्थ राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी फ़ुटबॉल क्लब संघ (जिसे" के रूप में भी जाना जाता है) के बीच किए गए स्वीकृति समझौते में पहचाना गया क्षेत्र होगायूएस क्लब सॉकर") ("एनएसीएसए”) और निगम इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों को प्रारंभिक रूप से अपनाने की तिथि के अनुसार और पार्टियों के बीच संशोधित, पूरक या प्रतिस्थापित किया जा सकता है ("स्वीकृति समझौता”) जिसमें निगम को प्रीमियर लीग आयोजित करने के लिए अधिकृत किया गया है (जैसा कि उस शब्द को मंजूरी समझौते में परिभाषित किया गया है। उस स्थिति में जब निगम एनएसीएससी द्वारा स्वीकृत होना बंद कर देता है या मंजूरी समझौता प्रभावी हो जाता है और एक द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है बाद के समझौते, संकल्प द्वारा बोर्ड "क्षेत्र" को परिभाषित करता है।
  2. फ़ुटबॉल क्लब . इन उपनियमों के प्रयोजनों के लिए, "फुटबॉल क्लब
  3. सदस्यता का निलंबन और समाप्ति.
    • निलंबन . एक सदस्य को एक वोटिंग सदस्य के रूप में निलंबित कर दिया जाएगा यदि वह किसी भी लीग वर्ष (1 अगस्त से 31 जुलाई) में कम से कम तीस (30) लीग अंक बनाए नहीं रखता है। ऐसी घटना में, सॉकर क्लब को एक पूर्ण सदस्य के रूप में माना जाएगा। एक लीग वर्ष (1 अगस्त से 31 जुलाई) में तीस (30) लीग अंक प्राप्त करने के बाद पूर्ण सदस्य को वोटिंग सदस्य के रूप में बहाल किया जा सकता है।
    • समाप्ति के लिए आधार . निगम में एक पूर्ण सदस्य या मतदान सदस्य की सदस्यता बोर्ड के दो-तिहाई (2/3) के वोट पर समाप्त कर दी जाएगी (ए) सदस्यता बकाया का भुगतान करने में विफलता और ऐसे बकाया साठ (60) दिनों से अधिक देर से हैं, (बी) निगम के उपनियमों और नीतियों की जानबूझकर अवहेलना, (सी) आचरण जो फुटबॉल या निगम के सर्वोत्तम हितों के प्रतिकूल है, या (डी) गैरकानूनी आचरण। निगम में एक परिवीक्षाधीन सदस्य की सदस्यता निगम की नीतियों और प्रक्रियाओं का पालन करने में विफलता के लिए या इस धारा 4(बी) के उपखंड (ए) के माध्यम से (डी) में निर्धारित किसी भी मद के लिए बोर्ड के बहुमत के वोट पर समाप्त कर दी जाएगी। )
    • भुगतान करने में विफल . किसी भी घटना में, देय तिथि से साठ (60) दिनों से अधिक के लिए सदस्यता देय राशि और शुल्क का भुगतान करने में विफलता स्वचालित रूप से एक सॉकर क्लब की सदस्यता को खराब स्थिति में रखेगी जब तक कि ऐसी बकाया राशि और किसी भी विलंब शुल्क या जुर्माना का भुगतान नहीं किया जाता है। खराब स्थिति में, फ़ुटबॉल क्लब किसी भी एनएसीएससी गतिविधियों, बैठकों या कार्यक्रमों में भाग नहीं ले सकता है। कोई भी सदस्य जो अपने बकाया, शुल्क या किसी भी लम्बाई के जुर्माने में बकाया है, NACSC वार्षिक या विशेष सदस्य बैठक में मतदान नहीं कर सकता है।
    • सूचना . देय राशि और शुल्क का भुगतान न करने के मामले में, समाप्ति से पहले, एक सॉकर क्लब को इसके खिलाफ विशिष्ट आरोपों के बारे में सूचित किया जाएगा, और लिखित में प्रतिक्रिया देने के लिए नोटिस से दो (2) सप्ताह का समय होगा।
    • सुनवाई . बकाया और शुल्क का भुगतान न करने के मामले में, यदि इसके जवाब में ऐसा अनुरोध किया जाता है, तो एक सॉकर क्लब बोर्ड के समक्ष सुनवाई का हकदार होगा। बोर्ड सॉकर क्लब को इस तरह की सुनवाई के लिए समय और स्थान की उचित सूचना प्रदान करेगा। सुनवाई में, सॉकर क्लब को अपने खिलाफ लगे आरोपों को संबोधित करने और अपनी स्थिति के समर्थन में सबूत पेश करने का अवसर मिलेगा। सुनवाई उतनी ही अनौपचारिक होगी जितनी व्यावहारिक होगी और साक्ष्य के नियमों का पालन नहीं किया जाएगा। फ़ुटबॉल क्लब अपने मामले को प्रस्तुत करने में सहायता कर सकता है यदि वह ऐसा चाहता है, और अनुरोध कर सकता है कि सुनवाई का रिकॉर्ड बनाया जाए। सुनवाई के समापन पर, एक लिखित निर्णय जिसमें तर्क शामिल है, केवल सुनवाई रिकॉर्ड पर आधारित है, समयबद्ध तरीके से जारी किया जाएगा।
    • प्रशासनिक उपचार . सभी सदस्यता स्तरों पर फ़ुटबॉल क्लब इस बात से सहमत हैं कि वे एनएसीएससी, यूनाइटेड स्टेट्स सॉकर फेडरेशन, यूनाइटेड स्टेट्स ओलंपिक कमेटी, या किसी भी अदालत या ट्रिब्यूनल को अपनी समाप्ति पर कोई आपत्ति नहीं दे सकते हैं यदि उन्होंने स्वयं के प्रावधानों का लाभ नहीं उठाया है यह धारा 4.

 

अनुच्छेद IV.
निदेशक मंडल

  1. सामान्य कॉर्पोरेट शक्तियां . इस निगम की गतिविधियों और मामलों का प्रबंधन किया जाएगा, और सभी कॉर्पोरेट शक्तियों का प्रयोग निगम के निदेशक मंडल द्वारा या उसके निर्देशन में किया जाएगा। कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून और किसी भी अन्य कानूनों के प्रावधानों और सीमाओं के अधीन, बोर्ड निगम की गतिविधियों के प्रबंधन को किसी भी व्यक्ति या व्यक्तियों, या समिति को सौंप सकता है, बशर्ते कि इस तरह के किसी भी प्रतिनिधिमंडल के बावजूद, गतिविधियों और निगम के मामलों का प्रबंधन जारी रहेगा और बोर्ड के अंतिम निर्देश के तहत सभी कॉर्पोरेट शक्तियों का प्रयोग जारी रहेगा।
  2. विशिष्ट शक्तियां . ऊपर अनुच्छेद IV, खंड 1 में निर्धारित निदेशक मंडल की सामान्य शक्तियों पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना, बोर्ड के पास निम्नलिखित की शक्ति होगी:
    • बोर्ड की इच्छा से, सभी कॉर्पोरेट अधिकारियों, एजेंटों और कर्मचारियों को नियुक्त करना और हटाना; ऐसे व्यक्तियों के लिए शक्तियां और कर्तव्य निर्धारित करें जो कानून, निगमन के लेख और इन उपनियमों के अनुरूप हों; और उनका मुआवजा तय करें।
    • निगम के मामलों और गतिविधियों को नियंत्रित करने वाले नियमों और विनियमों को अपनाना और स्थापित करना और ऐसे नियमों और विनियमों को लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाना।
    • उपनियमों के सभी लागू प्रावधानों को लागू करें।
    • बीमा और बांड (क्षतिपूर्ति बांड सहित) के लिए अनुबंध और प्रीमियम का भुगतान जो निगम द्वारा समय-समय पर आवश्यक हो सकता है।
    • सभी करों और शुल्कों का भुगतान करें जो निगम की संपत्तियों के किसी भी हिस्से पर ग्रहणाधिकार हैं या बनेंगे।
    • निगम की ओर से निगम के सामान्य उद्देश्य के लिए किसी भी योगदान, उपहार, वसीयत या वसीयत को स्वीकार करें।
    • आम तौर पर स्वीकृत लेखांकन सिद्धांतों के अनुरूप, बजट तैयार करना और निगम के मामलों की वित्तीय स्थिति को दर्शाने वाली पुस्तकों और अभिलेखों का एक पूरा सेट बनाए रखना, और वार्षिक अंतराल से अधिक नहीं एक वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट तैयार करना, जिसकी एक प्रति होगी इन उपनियमों के अनुच्छेद X, धारा 4 में दिए गए प्रावधान के अनुसार प्रत्येक निदेशक को वितरित किया गया।
    • इन उपनियमों के अनुच्छेद VI के अनुसार, निगम के मामलों के संबंध में समय-समय पर ऐसी समितियों की नियुक्ति करें जो वह आवश्यक समझें।
    • इन उपनियमों में अन्यथा विशेष रूप से निर्धारित के अलावा, निदेशक मंडल या किसी समिति में रिक्तियों को भरें।
    • बैंक खाते खोलें और निगम की ओर से पैसे उधार लें और ऐसे बैंक खातों में हस्ताक्षरकर्ताओं को नामित करें।
    • निगम की ओर से कार्रवाई करें और बचाव करें जब तक कि कार्रवाई निगम के संचालन के लिए प्रासंगिक है।
  3. संख्या और योग्यता.
    • बोर्ड के सदस्यों की संख्या . बोर्ड में सात व्यक्ति होंगे।
      • इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों को अपनाने की तिथि से बोर्ड के गठन तक और क्षेत्रीय सलाहकार समितियों के कम से कम चार (4) के पूर्ण संचालन तक ("आरएसी प्रभावी तिथि ”), बोर्ड सभी निदेशकों का चुनाव करेगा और बोर्ड में किसी भी रिक्ति को भरेगा। क्षेत्रीय सलाहकार समितियों का गठन और संचालन 1 मई, 2012 से पहले नहीं किया जाना है।
      • इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों को अपनाने की तारीख से पहले पांच वर्षों के लिए, सात निदेशकों में से चार को “के रूप में नामित किया जाएगा”बोर्ड-निर्वाचित निदेशक। आरएसी प्रभावी तिथि से इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों को अपनाने की तारीख की पांचवीं (पांचवीं) वर्षगांठ तक, बोर्ड चार बोर्ड-निर्वाचित निदेशकों का चुनाव करेगा। इसी अवधि के दौरान, बोर्ड के शेष तीन सदस्यों को बोर्ड द्वारा अपनाई गई नीतियों और प्रक्रियाओं के अनुसार सलाहकार समिति के छह सदस्यों द्वारा छह क्षेत्रीय सलाहकार समिति के सदस्यों में से चुना जाएगा। क्षेत्रीय सलाहकार समिति द्वारा चुने गए तीन बोर्ड सदस्यों को यहां "" के रूप में संदर्भित किया जाएगा।आरएसी-निर्वाचित निदेशक ।" जब इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों में प्रयोग किया जाता है, तो शब्द "निदेशक” में बोर्ड-निर्वाचित निदेशक और आरएसी-निर्वाचित निदेशक दोनों शामिल होंगे।
      • इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों को अपनाने की मूल तिथि से छठे (छठे) वर्ष की शुरुआत से, मूल चार बोर्ड-निर्वाचित निदेशकों में से एक आरएसी-निर्वाचित निदेशक बन जाएगा ताकि उस छठे वर्ष से आगे तीन बोर्ड होंगे- निदेशक मंडल द्वारा चुने गए निर्वाचित निदेशक पद और बोर्ड द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं के तहत क्षेत्रीय सलाहकार समिति द्वारा चुने गए चार आरएसी-निर्वाचित निदेशक पद। निदेशक यह निर्धारित करेंगे कि कौन सा बोर्ड-निर्वाचित निदेशक चौथे आरएसी-निर्वाचित निदेशक पद में परिवर्तित होगा। इन उपनियमों के किसी भी अन्य प्रावधान के बावजूद, चौथे आरएसी-निर्वाचित निदेशक को आरएसी-निर्वाचित स्थिति में परिवर्तित होने के बाद भी नीचे धारा 3(बी)(i) में निर्धारित बोर्ड-निर्वाचित निदेशक की योग्यता को पूरा करना होगा।
    • योग्यता.
      • बोर्ड-निर्वाचित निदेशक। नीचे दिए गए उपखंड (बी) (iii) में निर्धारित बहुत सीमित सीमा को छोड़कर, बोर्ड-निर्वाचित निदेशक के रूप में सेवा करने के लिए पात्र होने के लिए और चौथे आरएसी-निर्वाचित निदेशक पद के रूप में सेवा करने के लिए बोर्ड-निर्वाचित निदेशक की स्थिति से सेट के रूप में परिवर्तित किया गया धारा 3(ए)(ii) में तुरंत ऊपर, एक व्यक्ति को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:
        • एक वोटिंग सदस्य के वर्तमान उचित लाइसेंस प्राप्त कोचिंग निदेशक (यूएसएसएफ बी या उच्चतर या इसके विदेशी समकक्ष) बनें;
        • कम से कम तीन (3) साल एनसीएए कॉलेजिएट सॉकर खेला है या निम्नलिखित स्तरों में से एक में खेला है (ए) पेशेवर स्तर के फुटबॉल के दो (2) साल, (बी) यू 18 या पुराने अमेरिकी राष्ट्रीय टीम के लिए उपस्थिति, या ( सी) विदेशी प्रतिस्पर्धी या कुलीन स्तर का फुटबॉल अनुभव;
        • विदेशी फ़ुटबॉल का अनुभव किया है और दुनिया के क्लब फ़ुटबॉल सिस्टम के लिए एक ठोस समझ और भावना रखते हैं, जो एक विदेशी देश में फ़ुटबॉल खेलने या अध्ययन करने या एक विदेशी कोचिंग कोर्स से लाइसेंस या डिप्लोमा रखने के उद्देश्य से प्राप्त किया जाता है। विदेश; तथा
        • कम से कम तीन वर्षों के लिए एक वोटिंग सदस्य के कोच या बोर्ड सदस्य के रूप में सेवा की।
      • आरएसी-निर्वाचित निदेशक . आरएसी-निर्वाचित निदेशक के रूप में सेवा करने के योग्य होने के लिए, एक व्यक्ति को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:
        1. एक वोटिंग सदस्य के वर्तमान उचित लाइसेंस प्राप्त कोचिंग निदेशक (यूएसएसएफ बी या उच्चतर या इसके विदेशी समकक्ष) बनें; तथा
        2. एनसीएए कॉलेजिएट खेलने का अनुभव, पेशेवर खेलने का अनुभव या इसके विदेशी समकक्ष।
      • सीमित योग्यता अपवाद . पूर्वगामी के बावजूद, इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों को अपनाने के समय सेवारत किसी भी निदेशक को पुन: चुनाव की किसी भी शर्त सहित इन मानदंडों से छूट दी जाएगी। क्या बोर्ड यह निर्धारित करता है कि ऐसे असाधारण कौशल और संपत्ति के साथ बोर्ड-निर्वाचित निदेशक पद के लिए एक उम्मीदवार है जो निगम के लिए पर्याप्त लाभ होगा और जो कौशल पहले से ही किसी अन्य निदेशक द्वारा बोर्ड में प्रतिनिधित्व नहीं किया गया है, बोर्ड एक अनुदान दे सकता है उपखंड (बी) (i) में ऊपर निर्धारित योग्यता के लिए छूट ("त्याग ”) इस उम्मीदवार के लिए। केवल एक बोर्ड-निर्वाचित निदेशक को किसी एक समय में छूट दी जा सकती है और छूट केवल तभी दी जा सकती है जब अन्य तीन बोर्ड-निर्वाचित निदेशक उपखंड (बी) (i) में ऊपर निर्धारित योग्यता को पूरा करते हैं। इसके अलावा, छठे (छठे) वर्ष में जब चौथा बोर्ड-निर्वाचित निदेशक पद आरएसी-निर्वाचित निदेशक पद पर आ जाता है, तो छूट केवल इस चौथे आरएसी-निर्वाचित निदेशक पद पर लागू की जा सकती है।
  4. कार्यालय की अवधि . सभी निदेशकों की पदावधि दो (2) वर्ष होगी, बशर्ते कि इन संशोधित और पुनर्निर्धारित उपनियमों को अपनाने में सेवारत बोर्ड-निर्वाचित निदेशक प्रारंभिक तीन साल की अवधि की सेवा करेंगे और उसके बाद मानक दो साल की शर्तों को पूरा करेंगे। . लगातार शर्तों की संख्या पर कोई सीमा नहीं होगी, जिसके लिए एक निदेशक को फिर से चुना जा सकता है। प्रत्येक निदेशक, एक रिक्ति को भरने के लिए चुने गए निदेशक सहित, उस कार्यकाल की समाप्ति तक पद धारण करेगा जिसके लिए निर्वाचित किया गया है और जब तक उसका उत्तराधिकारी निर्वाचित और योग्य नहीं हो जाता है।
  5. निदेशकों का नामांकन और चुनाव.
    • नामांकन समिति। निदेशक के किसी भी चुनाव की तारीख से कम से कम तीस (30) दिन पहले, राष्ट्रपति बोर्ड-निर्वाचित निदेशक पदों के चुनाव के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का चयन और पुष्टि करने और उम्मीदवारों की योग्यता की पुष्टि करने के लिए एक नामांकन समिति नियुक्त करेगा। आरएसी-निर्वाचित निदेशक पदों के लिए (जैसा लागू हो)। समिति चुनाव से कम से कम पंद्रह (15) दिन पहले, जैसा लागू हो, अपनी सिफारिशें और पुष्टि करेगी। निदेशक मंडल द्वारा निर्वाचित निदेशक पदों के मामले में, समिति प्रत्येक भरे जाने वाले पद के लिए कम से कम एक उम्मीदवार को नामित करेगी।
    • निदेशकों का चुनाव। आरएसी प्रभावी तिथि से पहले (i) सभी निदेशकों का चुनाव, और (ii) आरएसी प्रभावी तिथि के बाद बोर्ड द्वारा चुने गए निदेशक, बोर्ड की वार्षिक बैठक में होंगे, बशर्ते कि रिक्तियों को पहले भरा जा सकता है वार्षिक बैठक की तारीख तक, जैसा कि नीचे धारा 6 में दिया गया है। आरएसी-निर्वाचित निदेशकों का चुनाव आरएसी प्रभावी तिथि के बाद होगा जैसा कि बोर्ड द्वारा अपनाई गई नीतियों और प्रक्रियाओं में निर्धारित किया गया है।
  6. निदेशकों को हटाना और बोर्ड में रिक्तियों को भरना.
    • रिक्तियों, आम तौर पर। बोर्ड में एक रिक्ति या रिक्तियों को निम्नलिखित में से किसी के होने पर मौजूद माना जाएगा: (i) निदेशक की मृत्यु, इस्तीफा या निष्कासन; या (ii) निदेशकों की अधिकृत संख्या में वृद्धि।
    • निदेशकों का इस्तीफा। कोई भी निदेशक इस्तीफा दे सकता है, जो इस्तीफा अध्यक्ष, सचिव या बोर्ड को लिखित नोटिस देने पर प्रभावी होगा, जब तक कि नोटिस में इस्तीफे के प्रभावी होने के लिए बाद में समय निर्दिष्ट न हो। यदि किसी निदेशक का इस्तीफा भविष्य के समय में प्रभावी होता है, तो बोर्ड या आरएसी-निर्वाचित निदेशक के मामले में, क्षेत्रीय सलाहकार समिति, इस्तीफे के प्रभावी होने पर पद ग्रहण करने के लिए एक उत्तराधिकारी का चुनाव करेगी। कैलिफ़ोर्निया अटॉर्नी जनरल को नोटिस देने के अलावा, कोई भी निदेशक इस्तीफा नहीं दे सकता है यदि निगम को विधिवत निर्वाचित निदेशक या निदेशकों के बिना छोड़ दिया जाएगा।
    • रिक्तियों का भरना।
      • आरएसी प्रभावी तिथि से पहले, बोर्ड सभी रिक्तियों को बोर्ड के कोरम के बहुमत के वोट से भरेगा, या यदि निदेशकों की संख्या कार्यालय में एक कोरम से कम है, तो रिक्ति को (i) द्वारा भरा जा सकता है। शेष निदेशकों की सर्वसम्मति से लिखित सहमति, या (ii) विधिवत आयोजित बैठक में बोर्ड के शेष सदस्यों के बहुमत का सकारात्मक वोट या (iii) एकमात्र शेष निदेशक द्वारा। यह बोर्ड के विवेकाधिकार में है कि क्या इस अनुच्छेद IV की धारा 6 (ए) में निर्धारित रिक्ति को भरने के लिए एक नामांकन समिति का गठन करने की आवश्यकता है।
      • आरएसी प्रभावी तिथि के बाद, बोर्ड में रिक्तियों को इस उपधारा (ii) में निर्धारित अनुसार भरा जाएगा। बोर्ड-निर्वाचित निदेशक पद की रिक्तियों को बोर्ड के कोरम के बहुमत के वोट से भरा जाएगा, या यदि निदेशकों की संख्या कार्यालय में एक कोरम से कम है, तो रिक्ति को (i) सर्वसम्मत द्वारा भरा जा सकता है शेष निदेशकों की लिखित सहमति, या (ii) विधिवत आयोजित बैठक में बोर्ड के शेष सदस्यों के बहुमत का सकारात्मक वोट या (iii) एकमात्र शेष निदेशक द्वारा। यह बोर्ड के विवेकाधिकार में है कि क्या इस अनुच्छेद IV की धारा 6 (ए) में निर्धारित रिक्ति को भरने के लिए एक नामांकन समिति का गठन करने की आवश्यकता है। आरएसी-निर्वाचित निदेशक पदों के बोर्ड पर रिक्तियों को बोर्ड द्वारा अपनाई गई नीतियों और प्रक्रियाओं के अनुसार क्षेत्रीय सलाहकार समिति द्वारा भरा जाएगा।
    • कारण के लिए निदेशकों को हटाना। बोर्ड के बहुमत के आधार पर बोर्ड के पास निदेशक को हटाने और उसके कार्यालय को खाली घोषित करने की शक्ति और अधिकार होगा यदि उसे (i) अदालत के अंतिम आदेश द्वारा विकृत दिमाग से घोषित किया गया हो; (ii) एक गुंडागर्दी के लिए दोषी ठहराया गया है; (iii) कैलिफोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून (निदेशकों के आचरण के मानकों से संबंधित) की धारा 5230 से 5237 के तहत किसी भी कर्तव्य का उल्लंघन करने के लिए किसी भी अदालत के अंतिम आदेश या निर्णय द्वारा पाया गया; या (iv) यदि निदेशक बोर्ड की दो (2) लगातार नियमित बैठकों में भाग लेने में विफल रहता है, जो कि इसके अनुच्छेद V के अनुसार विधिवत ध्यान दिया गया है या किसी भी लगातार बारह (12) महीने के भीतर बोर्ड की किन्हीं चार (4) नियमित बैठकों में भाग लेने में विफल रहता है। अवधि जिसे इसके अनुच्छेद V के अनुसार विधिवत रूप से देखा गया है। निदेशक को हटाने के लिए विचार किया जा रहा है, वह मतदान नहीं करेगा और कोरम की पूर्ति के लिए नहीं गिना जाएगा।
  7. मुआवज़ा . निदेशकों, अधिकारियों और समितियों के सदस्य अपनी सेवाओं के लिए मुआवजे के हकदार नहीं होंगे, हालांकि उन्हें ऐसे वास्तविक खर्चों के लिए प्रतिपूर्ति की जा सकती है जो बोर्ड के संकल्प द्वारा उचित और उचित होने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। व्यय को बोर्ड को स्वीकार्य चालान या वाउचर द्वारा समर्थित किया जाएगा। इस धारा 7 का यह अर्थ नहीं लगाया जाएगा कि किसी निदेशक को किसी एजेंट, कर्मचारी, या अन्यथा किसी अन्य क्षमता में निगम की सेवा करने और नीचे की धारा 8 के अधीन उन सेवाओं के लिए मुआवजा प्राप्त करने से रोकना है।
  8. निदेशक के रूप में इच्छुक व्यक्तियों पर प्रतिबंध . बोर्ड में सेवारत व्यक्तियों में से अधिक से अधिक 49 प्रतिशत "इच्छुक व्यक्ति" हो सकते हैं। एक इच्छुक व्यक्ति (ए) किसी भी व्यक्ति को वर्तमान में निगम द्वारा या पिछले 12 महीनों के भीतर प्रदान की गई सेवाओं के लिए मुआवजा दिया जाता है, चाहे वह पूर्णकालिक या अंशकालिक कर्मचारी, स्वतंत्र ठेकेदार, या अन्यथा, भुगतान किए गए किसी भी उचित मुआवजे को छोड़कर निदेशक के रूप में निदेशक; और (बी) कोई भाई, बहन, पूर्वज, वंशज, पति या पत्नी, साला, भाभी, दामाद, बहू, सास, या ससुर- ऐसे व्यक्ति का कानून। हालांकि, इस धारा का कोई भी उल्लंघन निगम द्वारा किए गए लेनदेन की वैधता या प्रवर्तनीयता को प्रभावित नहीं करेगा।
  9. बोर्ड की शक्तियों पर सीमाएं.
    • स्व-व्यवहार लेनदेन। इस अनुच्छेद IV की धारा 1 और 2 के अनुसार बोर्ड को प्रदत्त शक्तियों के बावजूद, यह निगम ऐसे किसी भी लेन-देन में शामिल नहीं होगा जिसमें उसके एक या अधिक निदेशकों का भौतिक वित्तीय हित हो और जो "स्व-व्यवहार" की परिभाषा को पूरा करता हो। लेन-देन" जैसा कि कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून की धारा 5233 में परिभाषित किया गया है, जब तक कि लेन-देन को उस धारा 5233 के उप-अनुच्छेद (डी) में निर्दिष्ट माध्यमों में से किसी एक द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया हो।
    • सामान्य निदेशकों वाले निगमों के बीच लेनदेन। जब तक यह स्थापित नहीं हो जाता है कि अनुबंध या लेनदेन निगम के लिए अधिकृत, अनुमोदित या अनुसमर्थित समय के अनुसार उचित और उचित है, यह निगम किसी अन्य निगम, संघ या संस्था के साथ अनुबंध या लेनदेन में प्रवेश नहीं करेगा जिसमें एक या जब तक कि लेन-देन और निदेशक के सामान्य निदेशकत्व के बारे में भौतिक तथ्य पूरी तरह से ज्ञात या बोर्ड के सामने प्रकट नहीं हो जाते, तब तक निगम के अधिक निदेशक निदेशक होते हैं। बोर्ड को सामान्य निदेशकों के मतों की गणना किए बिना सद्भावपूर्वक और पर्याप्त मत से ऐसे किसी अनुबंध या लेनदेन को अनुमोदित, अधिकृत या अनुसमर्थित करना चाहिए।
    • निदेशकों या अधिकारियों को ऋण। यह कॉरपोरेशन किसी निदेशक या अधिकारी को धन या संपत्ति का कोई ऋण या दायित्व की गारंटी नहीं देगा, जब तक कि लेन-देन को पहले कैलिफ़ोर्निया अटॉर्नी जनरल द्वारा अनुमोदित नहीं किया जाता है। यह प्रावधान निदेशक या अधिकारी के कर्तव्यों के प्रदर्शन में होने वाले अनुमानित खर्चों के कारण किसी भी उचित अग्रिम पर लागू नहीं होगा।
    • निवेश के लिए मानक। निगम के निवेशों के निवेश, पुनर्निवेश, खरीद, अधिग्रहण, विनिमय, बिक्री और प्रबंधन में कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून की धारा 5240(सी) और 5241 में दिए गए प्रावधान के अलावा, बोर्ड:
      • संभावित आय के साथ-साथ निगम की पूंजी की संभावित सुरक्षा पर विचार करते हुए, धन के स्थायी निपटान की बजाय अटकलों से बचें;
      • आंतरिक राजस्व संहिता की धारा 501(सी)(3) के तहत कर-मुक्त सार्वजनिक दान के रूप में योग्य गैर-लाभकारी निगमों द्वारा निवेश को नियंत्रित करने वाले सभी राज्य और संघीय कानूनों और विनियमों का पालन करें, लेकिन इन तक सीमित नहीं, धारा 5240 में निहित प्रावधान शामिल हैं। कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून और कैलिफ़ोर्निया प्रोबेट कोड की धारा 18506; तथा
      • निगमन के लेखों, इन उपनियमों या किसी भी लिखत या समझौते की स्पष्ट शर्तों द्वारा लगाए गए अतिरिक्त मानकों, यदि कोई हो, का पालन करें, जिसके अनुसार निवेशित परिसंपत्तियों का निगम में योगदान किया गया था।

 

अनुच्छेद वी.
बोर्ड बैठक

  1. बैठक का स्थान; टेलीफोन या इलेक्ट्रॉनिक संचार द्वारा बैठकें . बोर्ड की नियमित और विशेष बैठकें कैलिफोर्निया राज्य के भीतर किसी भी स्थान पर आयोजित की जा सकती हैं जिसे बोर्ड के संकल्प द्वारा या बैठक की सूचना में नामित किया गया है या, यदि ऐसा निर्दिष्ट नहीं है, तो निगम के प्रधान कार्यालय में। कोई भी बैठक, नियमित या विशेष, सम्मेलन टेलीफोन, इलेक्ट्रॉनिक वीडियो स्क्रीन संचार, या इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण द्वारा आयोजित की जा सकती है, जिस स्थिति में निम्नलिखित लागू होंगे:
    • सम्मेलन टेलीफोन के उपयोग के माध्यम से एक बैठक में भागीदारी बैठक में व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति का गठन करती है जब तक कि बैठक में भाग लेने वाले सभी निदेशक एक दूसरे को सुनने में सक्षम होते हैं।
    • कॉन्फ़्रेंस टेलीफ़ोन के अलावा वीडियो स्क्रीन संचार या अन्य संचार उपकरणों के उपयोग के माध्यम से किसी मीटिंग में भाग लेना, मीटिंग में व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति का गठन करता है यदि निम्नलिखित सभी लागू होते हैं:
      • बैठक में भाग लेने वाला प्रत्येक निदेशक अन्य सभी निदेशकों के साथ समवर्ती रूप से संवाद कर सकता है;
      • प्रत्येक निदेशक को बोर्ड के समक्ष सभी मामलों में भाग लेने का साधन प्रदान किया जाता है, जिसमें निगम द्वारा की जाने वाली विशिष्ट कार्रवाई का प्रस्ताव करने या आपत्ति करने की क्षमता शामिल है; तथा
      • बोर्ड ने निम्नलिखित दोनों को सत्यापित करने का एक साधन अपनाया और कार्यान्वित किया है:
        • बैठक में भाग लेने वाला व्यक्ति निदेशक या बोर्ड की बैठक में भाग लेने का हकदार अन्य व्यक्ति होता है।
        • बोर्ड द्वारा सभी कार्य या वोट केवल निदेशकों द्वारा किए या डाले जाते हैं, न कि उन व्यक्तियों द्वारा जो निदेशक नहीं हैं।
  2. निदेशकों की वार्षिक बैठक . बोर्ड संगठन के उद्देश्य, बोर्ड-निर्वाचित निदेशकों और अधिकारियों के चुनाव और अन्य व्यवसाय के लेन-देन के लिए एक वार्षिक बैठक आयोजित करेगा। वार्षिक बैठक प्रत्येक वर्ष की 29 जून को या बोर्ड द्वारा निर्धारित अन्य समय पर आयोजित की जाएगी। इस बैठक की सूचना की आवश्यकता नहीं होगी।
  3. अन्य नियमित बैठकें . बोर्ड की अन्य नियमित बैठकें बिना किसी सूचना के ऐसे समय पर आयोजित की जाएंगी जो समय-समय पर बोर्ड द्वारा निर्धारित की जाएंगी और बोर्ड के अलग-अलग सदस्यों को सूचित की जाएंगी। सामान्यत: नियमित बैठकें कम से कम त्रैमासिक रूप से आयोजित की जाएंगी।
  4. बोर्ड की विशेष बैठक . किसी भी उद्देश्य के लिए बोर्ड की विशेष बैठकें अध्यक्ष, किसी उपाध्यक्ष या किन्हीं दो निदेशकों द्वारा किसी भी समय बुलाई जा सकती हैं।
  5. बैठकों की सूचना.
    • नोटिस देने का तरीका . बोर्ड की नियमित और विशेष बैठकों के समय और स्थान की सूचना प्रत्येक निदेशक को निम्नलिखित द्वारा दी जाएगी: (i) लिखित नोटिस की व्यक्तिगत सुपुर्दगी; (ii) प्रथम श्रेणी मेल, डाक प्रीपेड; (iii) टेलीफोन, जिसमें वॉयस मैसेजिंग सिस्टम या संदेशों को रिकॉर्ड करने और संचार करने के लिए डिज़ाइन की गई अन्य तकनीक शामिल है, या तो सीधे निदेशक को या निदेशक के घर या कार्यालय में किसी व्यक्ति को, जिससे उचित रूप से इस तरह की सूचना को तुरंत निदेशक को सूचित करने की उम्मीद की जाएगी; (iv) निगम के साथ रिकॉर्ड पर उस प्राप्तकर्ता के लिए प्रतिकृति संख्या के लिए निर्देशित होने पर प्रतिकृति; (v) इलेक्ट्रॉनिक मेल जब उस प्राप्तकर्ता के इलेक्ट्रॉनिक मेल पते पर निगम के साथ रिकॉर्ड पर भेजा जाता है; (vi) एक इलेक्ट्रॉनिक संदेश बोर्ड या नेटवर्क पर पोस्ट करना, जिसे निगम ने उन संचारों के लिए नामित किया है, साथ में पोस्टिंग प्राप्त करने वाले को एक अलग नोटिस, जो अलग नोटिस की पोस्टिंग या डिलीवरी के बाद वैध रूप से दिया जाएगा उसके बाद; या (vii) अन्य इलेक्ट्रॉनिक साधन। प्रतिकृति, इलेक्ट्रॉनिक मेल, इलेक्ट्रॉनिक संदेश बोर्ड या अन्य इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों द्वारा दी गई सूचना केवल उन प्राप्तकर्ताओं को दी जा सकती है जिन्होंने ट्रांसमिशन नोटिस के उन साधनों के उपयोग के लिए एक अप्रतिबंधित सहमति प्रदान की है, और इसका उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब ऐसे साधन एक रिकॉर्ड बनाते हैं जो कर सकते हैं बनाए रखा जाएगा, पुनर्प्राप्त किया जाएगा और समीक्षा की जाएगी, और बाद में एक मूर्त और सुपाठ्य रूप में स्थानांतरित किया जाएगा।
    • समय की आवश्यकताएं . प्रथम श्रेणी मेल द्वारा भेजे गए नोटिस बैठक के लिए निर्धारित समय से कम से कम चार (4) दिन पहले संयुक्त राज्य के मेलबॉक्स में जमा किए जाएंगे। व्यक्तिगत वितरण, टेलीफोन, या इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों द्वारा दी गई सूचनाओं को बैठक के लिए निर्धारित समय से कम से कम अड़तालीस (48) घंटे पहले वितरित, टेलीफोन या भेजा जाना चाहिए।
    • सूचना सामग्री . नोटिस में तिथि, समय, स्थान और, यदि यह एक विशेष बैठक है, तो बैठक के सामान्य उद्देश्य का विवरण बताया जाएगा।
  6. कोरम आवश्यकताएँ . निदेशकों की वास्तविक संख्या का बहुमत तब कार्यालय में व्यापार के लेन-देन के लिए एक कोरम का गठन करेगा, सिवाय इस अनुच्छेद V की धारा 8 में प्रदान किए गए स्थगित करने के लिए या एक निदेशक को हटाने के लिए जैसा कि अनुच्छेद IV, धारा 6 में प्रदान किया गया है। डी) जिस स्थिति में यह निदेशकों की वास्तविक संख्या का बहुमत होगा, फिर कार्यालय में कम निदेशक को कारण के लिए हटाने के लिए विचार किया जा रहा है। यहां अन्यथा प्रदान किए जाने के अलावा या कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून में, विधिवत आयोजित बैठक में उपस्थित अधिकांश निदेशकों द्वारा किए गए या किए गए प्रत्येक कार्य या निर्णय को बोर्ड के कार्य के रूप में माना जाएगा। एक बैठक जिसमें एक कोरम शुरू में मौजूद होता है, एक कोरम के नीचे निदेशकों की वापसी के बावजूद व्यापार करना जारी रख सकता है, यदि कोई कार्रवाई उस बैठक के लिए आवश्यक कोरम के कम से कम बहुमत से या जितनी अधिक संख्या में आवश्यक हो, उतनी अधिक संख्या द्वारा अनुमोदित की जाती है। निगमन के लेख या ये उपनियम।
  7. नोटिस की छूट . बोर्ड की किसी भी बैठक का लेन-देन, हालांकि बुलाया और देखा गया या जहां कहीं भी आयोजित किया गया, वैसे ही वैध होगा जैसे कि नियमित कॉल और नोटिस के बाद विधिवत आयोजित बैठक में लिया गया हो, यदि (ए) एक कोरम मौजूद है, और (बी) या तो पहले या बैठक के बाद, प्रत्येक निदेशक जो व्यक्तिगत रूप से या सामूहिक रूप से उपस्थित नहीं होता है, नोटिस की लिखित छूट, बैठक आयोजित करने की सहमति, या उसके कार्यवृत्त के अनुमोदन पर हस्ताक्षर करता है। नोटिस या सहमति के अधित्याग के लिए बैठक के उद्देश्य को निर्दिष्ट करने की आवश्यकता नहीं है। सभी छूट, सहमति और अनुमोदन कॉर्पोरेट रिकॉर्ड के साथ दर्ज किए जाएंगे या बैठक के कार्यवृत्त का एक हिस्सा बनाए जाएंगे। बैठक के नोटिस की आवश्यकता को किसी भी निदेशक द्वारा माफ कर दिया गया माना जाएगा, जो नोटिस की कमी के बारे में या उसके शुरू होने से पहले विरोध किए बिना बैठक में भाग लेता है।
  8. स्थगन . उपस्थित अधिकांश निदेशक, चाहे कोरम का गठन कर रहे हों या नहीं, किसी भी बैठक को किसी अन्य समय और स्थान के लिए स्थगित कर सकते हैं या कार्यकारी सत्र में चर्चा करने और कार्मिक मामलों पर मतदान करने के लिए स्थगित कर सकते हैं, मुकदमेबाजी जिसमें निगम है या बन सकता है शामिल और समान प्रकृति के व्यवसाय के आदेश। यदि बैठक चौबीस (24) घंटे से अधिक के लिए स्थगित की जाती है, तो स्थगन के समय उपस्थित नहीं होने वाले निदेशकों को स्थगित बैठक के समय से पहले किसी अन्य समय या स्थान के लिए स्थगन की सूचना दी जाएगी। यहां ऊपर दिए गए को छोड़कर, स्थगन की सूचना देने की आवश्यकता नहीं है।
  9. बैठक के बिना कार्रवाई . यदि बोर्ड के सभी सदस्य व्यक्तिगत रूप से या सामूहिक रूप से उस कार्रवाई के लिए लिखित में सहमति देते हैं, तो बोर्ड द्वारा आवश्यक या की जाने वाली कोई भी कार्रवाई बैठक के बिना की जा सकती है। लिखित सहमति से ऐसी कार्रवाई का वही बल और प्रभाव होगा जो बोर्ड के एकमत मत का है। ऐसी लिखित सहमति या सहमति बोर्ड की कार्यवाही के कार्यवृत्त के साथ दाखिल की जाएगी। इस खंड के प्रयोजनों के लिए, "बोर्ड के सभी सदस्यों" में कोई भी "इच्छुक निदेशक" शामिल नहीं होगा जैसा कि कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून की धारा 5233 में परिभाषित है।

"लिखित सहमति" में इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसमिशन के माध्यम से और निगम को एक ऐसे माध्यम से दी गई सहमति शामिल है जो एक रिकॉर्ड बनाता है जिसे बनाए रखा जा सकता है, पुनर्प्राप्त किया जा सकता है और समीक्षा की जा सकती है, और जिसे बाद में एक मूर्त और सुपाठ्य रूप में स्थानांतरित किया जा सकता है। निगम द्वारा मांगी गई लिखित सहमति एक निदेशक को (1) फैक्स ट्रांसमिशन या इलेक्ट्रॉनिक मेल द्वारा दी जा सकती है, जब क्रमशः फैक्स नंबर या इलेक्ट्रॉनिक मेल पते पर निर्देशित किया जाता है, उस निदेशक के लिए निगम के साथ रिकॉर्ड पर, (2) एक पर पोस्टिंग इलेक्ट्रॉनिक संदेश बोर्ड या नेटवर्क जिसे निगम ने उन संचारों के लिए नामित किया है, साथ में पोस्टिंग के प्राप्तकर्ता को एक अलग नोटिस, या (3) इलेक्ट्रॉनिक संचार के अन्य साधन; बशर्ते कि ऐसे निदेशक ने लिखित सहमति से संचार के लिए प्रसारण के उन साधनों के उपयोग के लिए एक अप्रतिबंधित सहमति प्रदान की हो। एक निदेशक द्वारा निगम को लौटाई गई लिखित सहमति क्रमशः फैक्स नंबर या इलेक्ट्रॉनिक मेल पते पर निर्देशित होने पर (1) फैक्स ट्रांसमिशन या इलेक्ट्रॉनिक मेल द्वारा दी जा सकती है, जिसे निगम ने समय-समय पर निदेशकों को संचार भेजने के लिए प्रदान किया है। निगम, (2) एक इलेक्ट्रॉनिक संदेश बोर्ड या नेटवर्क पर पोस्ट करना जिसे निगम ने उन संचारों के लिए नामित किया है, और कौन सा ट्रांसमिशन पोस्टिंग पर वैध रूप से वितरित माना जाएगा, या (3) इलेक्ट्रॉनिक संचार के अन्य माध्यम; बशर्ते कि निगम ने यह सत्यापित करने के लिए उचित उपाय अपनाए हैं कि प्रेषक वह निदेशक है जो प्रसारण भेजने वाला है।

 

अनुच्छेद VI.
समितियों

  1. निदेशकों की समितियां . बोर्ड, तब कार्यालय में अधिकांश निदेशकों द्वारा अपनाए गए संकल्प द्वारा, निदेशकों की एक या अधिक समितियों को नामित कर सकता है, जिनमें से प्रत्येक में दो या दो से अधिक निदेशक होंगे, जो बोर्ड की खुशी में सेवा करेंगे। निदेशकों की समितियों के पास सौंपे गए उत्तरदायित्व के अपने क्षेत्र के मामलों के संबंध में बोर्ड के सभी अधिकार होंगे, सिवाय इसके कि कोई भी समिति, चाहे वह निदेशकों की समिति हो या सलाहकार समिति, बोर्ड के संकल्प की परवाह किए बिना:
    • निदेशक मंडल या किसी समिति में रिक्तियों को भरें जिसे बोर्ड के किसी भी प्राधिकरण को प्रत्यायोजित किया गया है।
    • उपनियमों में संशोधन या निरसन करना या नए उपनियमों को अपनाना।
    • निदेशक मंडल के किसी ऐसे संकल्प में संशोधन या निरसन करना जो अपनी स्पष्ट शर्तों से इतना संशोधन योग्य या निरसित न हो।
    • निदेशक मंडल या उन समितियों के सदस्यों की कोई अन्य समितियां नियुक्त करें।
    • निदेशक के लिए नामांकित व्यक्तियों की संख्या से अधिक निर्वाचित होने के बाद, निदेशक के लिए नामित व्यक्ति का समर्थन करने के लिए निगम निधि खर्च करें।
    • कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून की धारा 5233 (डी) (3) द्वारा अधिकृत होने तक किसी भी स्व-डीलिंग लेनदेन को स्वीकृति दें।
  2. कार्यकारी समिति . निगम के अध्यक्ष, प्रथम उपाध्यक्ष और द्वितीय उपाध्यक्ष कार्यकारी समिति का गठन करेंगे। कार्यकारी समिति के पास बोर्ड के सभी अधिकार होंगे, सिवाय कानून द्वारा सीमित, बोर्ड के संकल्प द्वारा और इस अनुच्छेद VI की धारा 1 में।
  3. स्थायी समितियों . निगम में निम्नलिखित स्थायी समितियां होंगी: क्षेत्रीय सलाहकार समितियां, नियम और प्रतिस्पर्धा समिति, पीएडी और नैतिकता समिति, रेफरी समिति, तकनीकी समिति, क्लब सदस्यता समिति और बालिका विकास समिति। क्षेत्रीय सलाहकार समिति में निगम के प्रत्येक निर्दिष्ट क्षेत्र के भीतर स्थित सॉकर क्लब शामिल होंगे। जब क्षेत्रीय सलाहकार समिति के स्तर पर एक सदस्य के वोट की आवश्यकता होती है, तो सदस्य बैठकों के लिए अनुच्छेद III, धारा 5 में निर्धारित मतदान प्रक्रिया क्षेत्रीय सलाहकार समिति की बैठकों पर लागू होगी जब तक कि बोर्ड ने विशेष रूप से इस तरह के अन्य सदस्य मतदान प्रक्रियाओं को पहले मामले के लिए अनुमोदित नहीं किया है। क्षेत्रीय सलाहकार समिति। एक क्षेत्रीय सलाहकार समिति के सदस्यों के कोरम में उस क्षेत्र के तत्कालीन वर्तमान सदस्यों के बीच कुल पात्र मतों का बहुमत शामिल होगा। अन्य सभी स्थायी समितियों के समिति सदस्य निगम के अध्यक्ष द्वारा नियुक्त किए जाएंगे और बोर्ड द्वारा अनुमोदित किए जाएंगे। बोर्ड के सदस्य और गैर-बोर्ड सदस्य स्थायी समितियों में काम कर सकते हैं। स्थायी समितियां सलाहकार समिति नहीं होंगी और उन्हें निदेशकों की समिति नहीं माना जाएगा।
  4. समितियों की बैठकें और कार्य . समितियों की बैठकों और कार्यों को इन उपनियमों के अनुच्छेद V के प्रावधानों के अनुसार, निदेशकों की बैठकों के संबंध में, उन उपनियमों के संदर्भ में ऐसे परिवर्तनों के साथ नियंत्रित किया जाएगा, जो समिति और उसके स्थानापन्न के लिए आवश्यक हैं। बोर्ड और उसके सदस्यों के लिए सदस्य, सिवाय इसके कि समितियों की नियमित बैठकों का समय या तो बोर्ड के संकल्प द्वारा या समिति के संकल्प द्वारा निर्धारित किया जा सकता है। बोर्ड के संकल्प द्वारा समितियों की विशेष बैठकें भी बुलाई जा सकती हैं। किसी भी समिति की प्रत्येक बैठक का कार्यवृत्त रखा जाएगा और कॉर्पोरेट रिकॉर्ड के साथ दर्ज किया जाएगा। बोर्ड किसी समिति के शासन के लिए इन उपनियमों के प्रावधानों से असंगत न होने वाले नियमों को अपना सकता है या बोर्ड द्वारा अपनाए गए नियमों के अभाव में समिति ऐसे नियमों को अपना सकती है।
  5. निदेशकों की अन्य समितियाँ; सलाहकार समितियां . बोर्ड स्थायी या तदर्थ निदेशकों की अन्य विशेष समितियां स्थापित कर सकता है। बोर्ड गैर-निदेशक सदस्यों वाली स्थायी या तदर्थ समितियां भी स्थापित कर सकता है। गैर-निदेशक सदस्यों वाली कोई भी समिति "निदेशकों की समिति" नहीं है और इसे स्पष्ट रूप से "सलाहकार समिति" लेबल किया जाना चाहिए।

पूर्वगामी के बावजूद, यह इरादा है कि कार्यकारी समिति केवल बोर्ड की बैठकों के बीच आवश्यक होने पर ही कार्य करेगी।

अनुच्छेद VII।
अधिकारियों

  1. अधिकारियों . निगम के अधिकारी एक अध्यक्ष, एक प्रथम उपाध्यक्ष, एक द्वितीय उपाध्यक्ष, एक सचिव और एक मुख्य वित्तीय अधिकारी होंगे, जिन्हें कोषाध्यक्ष के रूप में जाना जा सकता है। निगम के पास बोर्ड के विवेक पर, एक या अधिक अन्य उपाध्यक्ष, एक या अधिक सहायक सचिव, एक या अधिक सहायक कोषाध्यक्ष, और ऐसे अन्य अधिकारी भी हो सकते हैं, जिन्हें बोर्ड नियुक्त कर सकता है, जो अधिकारियों के पास ऐसा अधिकार होगा और प्रदर्शन करेगा ऐसे कर्तव्य जो बोर्ड समय-समय पर निर्धारित करे। एक व्यक्ति दो या दो से अधिक पद धारण कर सकता है, सिवाय इसके कि न तो सचिव और न ही कोषाध्यक्ष एक साथ अध्यक्ष के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  2. अधिकारियों का चुनाव . निगम के अधिकारियों को निदेशकों के चुनाव के बाद अपनी पहली नियमित बैठक में बोर्ड के बहुमत से वार्षिक रूप से चुना जाएगा, और प्रत्येक अपना पद तब तक धारण करेगा जब तक कि वह इस्तीफा नहीं दे देता या उसे हटा दिया जाता या सेवा के लिए अन्यथा अयोग्य घोषित कर दिया जाता, या उसका उत्तराधिकारी निर्वाचित और योग्य होगा।
  3. अधिकारियों को हटाना . किसी भी अधिकारी को बोर्ड द्वारा या तो बिना कारण या बिना कारण के हटाया जा सकता है।
  4. अधिकारियों का इस्तीफा . कोई भी अधिकारी बोर्ड को लिखित नोटिस देकर किसी भी समय इस्तीफा दे सकता है। ऐसा कोई भी त्यागपत्र ऐसी सूचना की प्राप्ति की तारीख से या उसमें निर्दिष्ट किसी भी बाद के समय पर प्रभावी होगा; और जब तक उसमें अन्यथा विनिर्दिष्ट न हो, उसे प्रभावी बनाने के लिए ऐसे त्यागपत्र की स्वीकृति आवश्यक नहीं होगी। कोई भी इस्तीफा किसी भी अनुबंध के तहत निगम के अधिकारों, यदि कोई हो, पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना है, जिसमें अधिकारी एक पक्ष है।
  5. रिक्त पद . मृत्यु, त्यागपत्र, पदच्युति, अयोग्यता या किसी अन्य कारण से किसी भी पद की रिक्ति ऐसे कार्यालय में नियमित नियुक्ति के लिए उपनियमों में निर्धारित तरीके से भरी जाएगी।
  6. राष्ट्रपति . अध्यक्ष का चुनाव बोर्ड द्वारा बोर्ड द्वारा चुने गए निदेशकों में से किया जाएगा। वह निगम का मुख्य कार्यकारी अधिकारी होगा और बोर्ड के नियंत्रण के अधीन, निगम के मामलों और अधिकारियों का सामान्य पर्यवेक्षण, निर्देशन और नियंत्रण होगा। वह बोर्ड की सभी बैठकों की अध्यक्षता करेगा, और उसके पास सामान्य शक्ति और प्रबंधन के कर्तव्य होंगे जो आमतौर पर एक निगम के अध्यक्ष के कार्यालय में निहित होते हैं, साथ ही ऐसी अन्य शक्तियों और कर्तव्यों के साथ जो बोर्ड या उपनियमों द्वारा निर्धारित किए जा सकते हैं। .
  7. प्रथम उप राष्ट्रपति . बोर्ड द्वारा चुने गए निदेशकों में से बोर्ड द्वारा पहले उपाध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। पहले उपाध्यक्ष के पास बोर्ड द्वारा सौंपे गए दायित्वों के रूप में वे कर्तव्य होंगे।
  8. दूसरा उपाध्यक्ष . दूसरा उपाध्यक्ष बोर्ड द्वारा निर्वाचित निदेशकों में से बोर्ड द्वारा चुना जाएगा। द्वितीय उपाध्यक्ष के पास बोर्ड द्वारा सौंपे गए दायित्वों के रूप में वे कर्तव्य होंगे।
  9. सचिव
  10. मुख्य वित्तीय अधिकारी . मुख्य वित्तीय अधिकारी, जिसे कोषाध्यक्ष के रूप में भी जाना जा सकता है, निगम की संपत्तियों, देनदारियों, प्राप्तियों के खातों सहित, निगम की संपत्तियों और व्यावसायिक लेनदेन के पर्याप्त और सही खातों को रखेगा और बनाए रखेगा, या बनाए रखेगा और बनाए रखेगा। , संवितरण, लाभ, हानि, पूंजी, प्रतिधारित आय और अन्य मामले जो आमतौर पर वित्तीय विवरणों में शामिल होते हैं। पुस्तकों और अभिलेखों को किसी भी निदेशक द्वारा निरीक्षण के लिए सभी उचित समय पर खुला होना चाहिए। कोषाध्यक्ष सभी धन और अन्य कीमती सामान निगम के नाम और जमा में ऐसे निक्षेपागारों के साथ जमा करेगा जो बोर्ड द्वारा निर्दिष्ट किए जा सकते हैं। वह निगम की निधियों का संवितरण करेगा जैसा कि बोर्ड द्वारा आदेश दिया जा सकता है, अध्यक्ष और निदेशकों को जब भी वे अनुरोध करेंगे, कोषाध्यक्ष के रूप में अपने सभी लेनदेन और निगम की वित्तीय स्थिति का लेखा-जोखा प्रस्तुत करेंगे, और उसके पास ऐसी अन्य शक्तियां होंगी और ऐसे अन्य कर्तव्यों का पालन करेगा जो बोर्ड या उपनियमों द्वारा निर्धारित किए जा सकते हैं। यदि बोर्ड द्वारा आवश्यक हो, तो कोषाध्यक्ष निगम को अपने कार्यालय के कर्तव्यों के ईमानदारी से प्रदर्शन के लिए और अपने सभी पुस्तकों, कागजात के निगम को बहाल करने के लिए बोर्ड द्वारा निर्दिष्ट ज़मानत या ज़मानत के साथ एक बांड देगा। , वाउचर, पैसा, और उसके कब्जे में या उसकी मृत्यु, इस्तीफे, सेवानिवृत्ति, या पद से हटाने पर उसके नियंत्रण में हर तरह की अन्य संपत्ति।

 

अनुच्छेद आठवीं।
सदस्यता बैठक

  1. वार्षिक बैठक . निगम के सदस्यों की बैठक वर्ष में एक बार बैठक से कम से कम नब्बे (90) दिन पहले बोर्ड द्वारा निर्दिष्ट समय और स्थान पर आयोजित की जाएगी। सदस्यों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होना चाहिए और इलेक्ट्रॉनिक भागीदारी जैसे टेलीफोन सम्मेलन या वीडियो सम्मेलन की अनुमति नहीं होगी। वार्षिक बैठक के लिए एक एजेंडा सदस्यों को ऐसी बैठक से कम से कम तीस (30) दिन पहले प्रदान किया जाएगा। बोर्ड वार्षिक बैठक के लिए एजेंडा निर्धारित करेगा, और सदस्य अपने क्षेत्रीय प्रतिनिधि के माध्यम से एजेंडा आइटम का अनुरोध कर सकते हैं। एक बार सदस्यों को एजेंडा प्रदान कर दिए जाने के बाद, एजेंडा में कोई अतिरिक्त आइटम नहीं जोड़ा जा सकता है जिसके लिए सदस्यों के वोट की आवश्यकता होती है। सदस्यों के सर्वसम्मति से इस प्रावधान को निलंबित किया जा सकता है।
  2. विशेष बैठक . सदस्यों की एक विशेष बैठक अध्यक्ष, या तो उपाध्यक्ष, या बोर्ड के दो-तिहाई (2/3) वोट द्वारा बुलाई जा सकती है। ऐसी बैठक के लिए नोटिस और एजेंडा बैठक से कम से कम तीस (30) दिन पहले सदस्यों को प्रदान किया जाएगा, और व्यावसायिक आइटम नोटिस और एजेंडे में निर्धारित तक सीमित होंगे। एक विशेष बैठक के बदले, यदि ऐसी बैठक अव्यावहारिक होगी, तो बोर्ड ऐसी बैठकों के लिए बोर्ड द्वारा अपनाई गई नीति में निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार सदस्यों के बीच एक मेल वोट कर सकता है।
  3. अनुच्छेद और उपनियम संशोधन . बोर्ड द्वारा, या वार्षिक बैठक की तारीख से कम से कम पैंतालीस (45) दिन पहले राष्ट्रपति के पास दायर सदस्यों के बीस प्रतिशत (20%) की लिखित याचिका द्वारा, उपनियमों में संशोधन प्रस्तावित किया जा सकता है। केवल बोर्ड ही निगमन के लेखों में संशोधन का प्रस्ताव कर सकता है।
  4. बैठक अध्यक्ष . वार्षिक बैठक का अध्यक्ष अध्यक्ष होगा, या उसकी अनुपस्थिति में प्रथम उपाध्यक्ष, या उसकी अनुपस्थिति में दूसरा उपाध्यक्ष होगा।
  5. कोरम और मतदान . सदस्य वोट की आवश्यकता वाली किसी भी कार्रवाई के संबंध में, अनुच्छेद VI, धारा 3 में निर्धारित क्षेत्रीय सलाहकार समिति स्तर पर मतदान के अलावा, एक सदस्य के पास पूर्व में ऐसे सदस्य द्वारा अर्जित प्रत्येक 30 लीग अंक के लिए एक (1) वोट होगा। लीग-वर्ष (1 अगस्त से 31 जुलाई) इन उपनियमों में निर्धारित किसी भी कार्रवाई के लिए सदस्य वोट की आवश्यकता के लिए अधिकतम तीन (3) कुल वोट। केवल अच्छी स्थिति वाले सदस्य जिन्होंने सभी सदस्यता देय राशि का भुगतान किया है, वे मतदान कर सकते हैं। एक कोरम में तत्कालीन वर्तमान सदस्यों के बीच कुल पात्र मतों का बहुमत होगा। सदस्य प्रतिनिधियों का उस फ़ुटबॉल क्लब के साथ संबंध होना चाहिए जिसका वे प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और किसी अन्य फ़ुटबॉल क्लब के साथ नहीं। किसी भी प्रॉक्सी या टेलीफोनिक भागीदारी की अनुमति नहीं दी जाएगी। जब तक इन उपनियमों में अन्यथा प्रावधान न किया गया हो, कोरम की स्थापना के बाद उपस्थित सदस्यों के बहुमत से कार्रवाई की जाएगी। वह व्यक्ति जो वर्तमान में मतदान की तिथि के अनुसार अध्यक्ष या कोचिंग निदेशक का पद धारण करता है, उसे वोट देने के सदस्य के अधिकार का प्रयोग करने का अधिकार होगा। यदि सदस्य चाहता है कि अध्यक्ष या कोचिंग निदेशक के अलावा कोई अन्य व्यक्ति बैठक में मतदान करने के अपने अधिकार का प्रयोग करे, तो सदस्य को निगम के अध्यक्ष को एक प्रति के साथ निगम के सचिव को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक लिखित नोटिस प्रस्तुत करना होगा या कोचिंग के निदेशक या कोचिंग के अध्यक्ष या निदेशक द्वारा भेजा गया एक इलेक्ट्रॉनिक प्रसारण (सामूहिक रूप से, "मतदान परिवर्तन की सूचना ”)। मतदान परिवर्तन की सूचना राष्ट्रपति को बैठक शुरू होने से कम से कम अड़तालीस (48) घंटे पहले प्राप्त होनी चाहिए ताकि वह प्रभावी हो।
  6. खुली बैठक . सभी वार्षिक और विशेष बैठकें सदस्यता के सभी वर्गों और आम जनता के लिए खुली होंगी।

 

अनुच्छेद IX.
क्षतिपूर्ति, व्यक्तिगत दायित्व और बीमा

  1. कॉर्पोरेट एजेंटों की क्षतिपूर्ति.
    • क्षतिपूर्ति का अधिकार . कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून की धारा 5238 द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक, और जैसा कि इन उपनियमों में प्रदान किया गया है, निगम:
      • किसी ऐसे व्यक्ति की क्षतिपूर्ति करेगा जो निगम का निदेशक, अधिकारी, या कर्मचारी या निगम के किसी कॉर्पोरेट पूर्ववर्ती का है या था;
      • किसी भी व्यक्ति को क्षतिपूर्ति कर सकता है जो निगम के अन्य एजेंट या निगम के कॉर्पोरेट पूर्ववर्ती के रूप में सेवा कर रहा है या कर रहा था; तथा
      • किसी अन्य संस्था के निदेशक, अधिकारी, कर्मचारी या एजेंट के रूप में निगम या कॉर्पोरेट पूर्ववर्ती के अनुरोध पर किसी भी व्यक्ति की क्षतिपूर्ति कर सकता है जो सेवा कर रहा है या कर रहा है,

(ऐसे व्यक्तियों को उप-अनुच्छेदों (i), (ii), और (iii) में तत्काल ऊपर वर्णित "निगम के एजेंट" के रूप में संदर्भित किया जाएगा), सभी खर्चों, निर्णयों, जुर्माना, बस्तियों और अन्य राशियों के खिलाफ वास्तव में और उचित रूप से खर्च किए गए उन्हें किसी कार्यवाही के संबंध में, इस तथ्य के कारण कि वह व्यक्ति निगम का एजेंट है या था। जैसा कि इस लेख में उपयोग किया गया है, "खर्च" का वही अर्थ होगा जो धारा 5238 (ए) में है और इसमें उचित वकील की फीस शामिल होगी; और "कार्यवाही" का वही अर्थ होगा जो धारा 5238 (ए) में है (निगम द्वारा या उसके अधिकार में की गई कार्रवाई, कैलिफोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून की धारा 5233 के तहत लाई गई कार्रवाई, और द्वारा लाई गई कार्रवाई सहित) धर्मार्थ ट्रस्ट में रखी संपत्ति से संबंधित कर्तव्य के उल्लंघन के लिए महान्यायवादी या उसके रिश्तेदार)।

  • क्षतिपूर्ति की स्वीकृति . जिस हद तक एक एजेंट योग्यता के आधार पर सफल रहा है, बोर्ड तुरंत धारा 5238 (डी) के अनुसार क्षतिपूर्ति को अधिकृत करेगा। अन्यथा, धारा 5238 (बी) या धारा 5238 (सी) के तहत क्षतिपूर्ति की मांग करने वाले किसी भी व्यक्ति द्वारा बोर्ड को लिखित अनुरोध पर, बोर्ड धारा 5238 (ई) के तहत तुरंत निर्णय लेगा कि क्या धारा 5238 में निर्धारित आचरण का लागू मानक ( बी) या धारा 5238 (सी) को पूरा किया गया है और यदि ऐसा है, तो बोर्ड इसके द्वारा अनुमत सीमा तक क्षतिपूर्ति को अधिकृत करेगा।
    • खर्च बढ़ाना . बोर्ड उस कार्यवाही के अंतिम निपटान से पहले किसी भी कार्यवाही का बचाव करने के लिए इस निगम के एजेंट द्वारा या उसकी ओर से किए गए खर्चों के अग्रिम को अधिकृत कर सकता है, यदि बोर्ड को उस एजेंट द्वारा या उसकी ओर से एक लिखित वचनबद्धता प्राप्त होती है कि अग्रिम चुकाया जाए जब तक कि अंततः यह नहीं पाया जाता है कि एजेंट उन खर्चों के लिए क्षतिपूर्ति पाने का हकदार है।
  • बीमा . निगम के पास अधिकार होगा, और निगम के निदेशकों, अधिकारियों, कर्मचारियों और अन्य एजेंटों (प्रत्येक, एक "एजेंट") की ओर से कानून द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक बीमा खरीदने और बनाए रखने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयासों का उपयोग करेगा। एजेंट द्वारा ऐसी क्षमता में या एजेंट की स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी देयता के खिलाफ दावा किया गया या वहन किया गया। ऐसा बीमा कानून के तहत एजेंट को क्षतिपूर्ति करने के लिए निगम की शक्ति से परे देनदारियों के खिलाफ कवरेज प्रदान कर सकता है; हालांकि, निगम के पास धारा 5233 के उल्लंघन के लिए किसी भी एजेंट को क्षतिपूर्ति करने के लिए ऐसे बीमा को खरीदने और बनाए रखने की कोई शक्ति नहीं होगी।
  • निदेशकों और अधिकारियों की व्यक्तिगत देयता . लापरवाह कृत्यों या चूक के लिए इस निगम के अधिकारियों और निदेशकों के व्यक्तिगत दायित्व को कानून द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक समाप्त कर दिया जाएगा।

 

अनुच्छेद एक्स.
रिकॉर्ड और रिपोर्ट

  1. कॉर्पोरेट रिकॉर्ड का रखरखाव . निगम रखेगा: (ए) खातों की पर्याप्त और सही किताबें और रिकॉर्ड; और (बी) बोर्ड और बोर्ड समितियों की कार्यवाही के लिखित कार्यवृत्त।
  2. निदेशकों द्वारा निरीक्षण
  3. सार्वजनिक निरीक्षण
  4. कुछ लेन-देन और क्षतिपूर्ति का वार्षिक विवरण . निगम के वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद 120 दिनों के भीतर निगम सालाना एक वार्षिक रिपोर्ट तैयार करेगा और प्रत्येक निदेशक को प्रस्तुत करेगा। उस रिपोर्ट में उचित विवरण में निम्नलिखित जानकारी शामिल होगी:
    • वित्तीय वर्ष के अंत तक निगम की ट्रस्ट फंड सहित संपत्ति और देनदारियां; ट्रस्ट फंड सहित संपत्ति और देनदारियों में प्रमुख परिवर्तन; निगम के राजस्व या प्राप्तियां, दोनों अप्रतिबंधित और विशेष उद्देश्यों के लिए प्रतिबंधित; सामान्य और प्रतिबंधित दोनों उद्देश्यों के लिए निगम के खर्च या संवितरण; एक स्वतंत्र लेखाकार की रिपोर्ट या, यदि कोई नहीं, तो निगम के एक अधिकृत अधिकारी का प्रमाण पत्र कि ऐसे विवरण निगम की पुस्तकों और अभिलेखों से लेखा परीक्षा के बिना तैयार किए गए थे।

वार्षिक रिपोर्ट की यह आवश्यकता लागू नहीं होगी यदि निगम को वित्तीय वर्ष के दौरान सकल प्राप्तियों में $ 25,000 से कम प्राप्त होता है, बशर्ते, कि वार्षिक रिपोर्ट में शामिल करने के लिए ऊपर निर्दिष्ट जानकारी सभी निदेशकों को वार्षिक रूप से प्रस्तुत की जानी चाहिए जो इसे अनुरोध करते हैं लिख रहे हैं।

  1. किसी भी लेन-देन का विवरण (i) जिसमें निगम एक पक्ष था, (ii) जिसमें एक "इच्छुक व्यक्ति" का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भौतिक वित्तीय हित था, और (iii) जिसमें $ 50,000 से अधिक शामिल थे, या उनमें से एक था एक ही इच्छुक व्यक्ति के साथ लेनदेन की संख्या, कुल मिलाकर, $50,000 से अधिक। इस प्रयोजन के लिए, एक "इच्छुक व्यक्ति" निगम का कोई निदेशक या अधिकारी, उसके माता-पिता, या सहायक है (लेकिन केवल सामान्य निदेशकत्व को ऐसा हित नहीं माना जाएगा)।

विवरण में लेन-देन का एक संक्षिप्त विवरण, शामिल इच्छुक व्यक्तियों के नाम, निगम से उनका संबंध, लेन-देन में उनकी रुचि की प्रकृति और, यदि व्यावहारिक हो, तो उस ब्याज की राशि शामिल होगी, बशर्ते कि यदि लेनदेन के साथ था एक साझेदारी जिसमें इच्छुक व्यक्ति एक भागीदार है, केवल साझेदारी के हित को बताया जाना चाहिए।

  • इन उपनियमों के अनुच्छेद VIII के तहत निगम के किसी अधिकारी या निदेशक को वित्तीय वर्ष के दौरान भुगतान किए गए 10,000 डॉलर से अधिक की किसी भी क्षतिपूर्ति या अग्रिम का विवरण।
  • सामान्य जानकारी का द्विवार्षिक विवरण . जब कभी कैलिफोर्निया गैर-लाभकारी सार्वजनिक लाभ निगम कानून की धारा 6210 द्वारा आवश्यक हो, निगम कैलिफोर्निया राज्य के सचिव के पास निर्धारित प्रपत्र पर राष्ट्रपति, सचिव और मुख्य वित्तीय अधिकारी (कोषाध्यक्ष), इस राज्य में अपने प्रधान कार्यालय का गली का पता, साथ में प्रक्रिया की सेवा के उद्देश्य से निगम के एजेंट का पदनाम।

 

अनुच्छेद XI.
संशोधन और व्याख्या

  1. उपनियमों का संशोधन या निरसन . अन्यथा स्पष्ट रूप से यहां प्रदान किए जाने के अलावा, इन उपनियमों को संशोधित या निरस्त किया जा सकता है, और नए उपनियमों को सकारात्मक वोट या बोर्ड के बहुमत के लिखित मतपत्र या पचास प्रतिशत (50%) प्लस एक (1) या अधिक के सकारात्मक वोट द्वारा अपनाया जा सकता है। वर्तमान सदस्यों की। इन उपनियमों के निम्नलिखित प्रावधानों को केवल पचहत्तर प्रतिशत (75%) या उन मौजूदा पात्र सदस्यों (जैसा कि नीचे परिभाषित किया गया है) से अधिक के सकारात्मक वोट द्वारा संशोधित किया जा सकता है: अनुच्छेद II (उद्देश्य); अनुच्छेद III (सदस्यता); अनुच्छेद IV, धारा 3 (संख्या और योग्यता); अनुच्छेद IV, धारा 4 (कार्यालय की अवधि); अनुच्छेद IV, धारा 6(डी) (कारण के लिए निदेशकों को हटाना); अनुच्छेद IV, धारा 7 (मुआवजा); अनुच्छेद IV, धारा 8 (निदेशक के रूप में इच्छुक व्यक्तियों पर प्रतिबंध); अनुच्छेद IV, धारा 9 (बोर्ड की शक्तियों पर सीमाएं); अनुच्छेद आठवीं, धारा 3 (अनुच्छेद और उपनियम संशोधन); अनुच्छेद VIII, धारा 5 (गणपूर्ति और मतदान); और अनुच्छेद XI, धारा 1 (उपनियमों का संशोधन या निरसन)। इस अनुच्छेद XI, केवल खंड 1 के प्रयोजनों के लिए, "पात्र सदस्य "उन सदस्य होंगे जिनकी प्रतिस्पर्धी टीमों के कम से कम तीन तिमाहियों (3/4) के साथ पूर्व लीग वर्ष (1 अगस्त से 31 जुलाई) में कम से कम तीन लीग अंक हों। इस अनुच्छेद XI, धारा 1 के तहत पात्र सदस्यों के मतों के प्रयोजनों के लिए, पात्र सदस्यों के पास उपरोक्त अनुच्छेद VIII, धारा 5 में निर्धारित लीग पॉइंट सिस्टम के आधार पर ऐसे सदस्य को उतने वोट उपलब्ध होंगे।
  2. निर्माण और परिभाषाएं . जब तक संदर्भ के लिए अन्यथा आवश्यक न हो या यहां किसी शब्द को विशेष रूप से परिभाषित किया गया हो, कैलिफ़ोर्निया गैर-लाभकारी निगम कानून में सामान्य प्रावधान, निर्माण के नियम और परिभाषाएं इन उपनियमों के निर्माण को नियंत्रित करेंगी। पूर्वगामी की व्यापकता को सीमित किए बिना, पुल्लिंग में स्त्रीलिंग और नपुंसक शामिल हैं, और एकवचन संख्या में बहुवचन शामिल है और बहुवचन संख्या में एकवचन शामिल है।