राजास्तानगीत

  • प्रतियोगिताएं
  • क्लब संसाधन
  • शिक्षा
  • पीडीपी
  • के बारे में
न्यूज़लेटर प्राप्त करें
मैंमैंमैंमैं

प्रश्नोत्तर: मोंटेरे बे एफसी के मुख्य कोच फ्रैंक यालोपो

नोट: नॉरकाल प्रीमियर सॉकर नियमित रूप से युवा सॉकर परिदृश्य में एक प्रभावशाली व्यक्ति के साथ बैठता है ताकि संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्तमान सॉकर पर्यावरण में प्रासंगिक विभिन्न विषयों के बारे में अपना दिमाग चुन सके।इस संस्करण के लिए, हमने साथ बात की मोंटेरे बे एफसी के मुख्य कोच फ्रैंक यालोप। 16 साल तक इप्सविच टाउन और आठ साल के लिए कनाडा की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने के बाद, यालोप ने ताम्पा में अपने कोचिंग कैरियर की शुरुआत करने से पहले लीग के उद्घाटन तीन सत्रों के लिए एमएलएस में टाम्पा बे विद्रोह के लिए खेला। 2001 में, उन्हें सैन जोस भूकंप के मुख्य कोच के रूप में नामित किया गया था और कनाडाई पुरुषों की राष्ट्रीय टीम के कोच के लिए जाने से पहले उन्हें दो एमएलएस कप में ले जाया गया था। यालोप 2008 में भूकंप में लगभग छह अन्य सत्रों के लिए कोच के रूप में लौटे। नोरकाल निवासी अब मोंटेरे बे एफसी के मुख्य कोच के रूप में कार्य करता है, एक यूएसएल चैम्पियनशिप विस्तार टीम जो इस शनिवार को अपना पहला घरेलू खेल खेलती है। क्लब के फ्रेंचाइजी ओपनर के टिकट मिल सकते हैंयहां।

नोरकाल प्रीमियर सॉकर:आपको फुटबॉल से प्यार कैसे हुआ?

फ्रैंक येलोप: वैसे मैं इंग्लैंड में पैदा हुआ था, इसलिए मुझे लगता है कि शायद यह इसकी शुरुआत थी। मेरे पिताजी शस्त्रागार के बहुत बड़े प्रशंसक थे। हम वाटफोर्ड चले गए, इसलिए हम वाटफोर्ड के प्रशंसक बन गए। मेरे 10वें जन्मदिन के समय तक हम कनाडा में प्रवास कर चुके थे, लेकिन इससे पहले यह सिर्फ वाटफोर्ड देख रहा था और आर्सेनल और मैच ऑफ द डे देख रहा था। मुझे बस इससे प्यार हो गया। जब मैं एक छोटा बच्चा था, मुझे वास्तव में शस्त्रागार किट पसंद थी, जो सफेद थी और यह मेरे दिमाग में बस गई थी। तो आप इसके प्यार में पड़ जाते हैं और आप इसे खेलना शुरू कर देते हैं और आप इसे बहुत बुरा नहीं मानने लगते हैं और यह आप का हिस्सा बन जाता है, आप सप्ताहांत का इंतजार नहीं कर सकते। जब मैं आठ, नौ, 10 साल का था तब से मैं हर सप्ताहांत में चार गेम खेल रहा था।

नोरकाल:जब आप बड़े हो रहे थे तो कनाडा में युवा फ़ुटबॉल का दृश्य कैसा था, मैं सोच भी नहीं सकता कि यह अब जैसा कुछ था?

येलोप: नहीं, कदापि नहीं। मैं वाटफोर्ड में रैंक बढ़ाना शुरू कर रहा था, जहां मैं रह रहा था, लेकिन फिर हम कनाडा चले गए और यहां आना थोड़ा झटका था, यह संरचित नहीं था, लेकिन फिर से, मैं एक ऐसे शहर में रहता था जहां फुटबॉल था ' टी नहीं। 1 खेल, वह था आइस हॉकी। सभी खेलों में फुटबॉल रैंकिंग में काफी नीचे था। लेकिन मैं काफी अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहा। मैं जिस पहले क्लब में गया, वह वेस्टमिंस्टर रॉयल्स था, जो सिर्फ एक स्थानीय क्लब था, और फिर मुझे दूसरी टीम ने देखा और जैसे-जैसे आगे बढ़ना शुरू हुआ, मुझे पहचान मिली। फिर मुझे इप्सविच टाउन में एक ट्रायल मिला, जो उस समय इंग्लैंड की एक बहुत ही प्रमुख टीम थी। मुझे 14 पर जाने का मौका मिला और उसी से मैंने इसे बनाया, 16 पर हस्ताक्षर किए और फिर एक तरह का करियर बनाया।

नोरकाल:आप 16 साल से इप्सविच टाउन में थे, इतने लंबे समय तक एक ही क्लब में रहना कैसा लगता है?

येलोप: महान। कोई हलचल नहीं, आपको नए दोस्त बनाने की ज़रूरत नहीं है। यह आजकल अनसुना है क्योंकि खेल बदल गए हैं और जीवन बदल गया है। उस समय, मैं कहीं भी नहीं जाना चाहता था। वास्तव में किसी भी पागल अनुबंध का लालच नहीं था, हर कोई उसी तरह का पैसा वापस बना रहा था। मेरे पास अन्य क्लबों में जाने के बारे में कुछ मौके और कुछ पूछताछ थी, लेकिन मैं हमेशा इप्सविच के साथ रहना चाहता था। मैं वहां अपनी पत्नी से मिला और अब हमारे दो लड़के हैं, इसलिए यह काम कर गया। यह दिलचस्प है कि मैं वहां 16 साल तक रहा क्योंकि जब आप इसे अभी देखते हैं, तो यह अनसुना होता है।

नोरकाल:तो फिर क्या आपको अटलांटिक के पार वापस ले आया?

येलोप: एमएलएस। मेरे माता-पिता वैंकूवर में आकर बस गए और मैंने 1990-97 तक कनाडा के लिए खेलना समाप्त कर दिया। और मैं अंत में उत्तरी अमेरिका वापस जाना चाहता था इसलिए मेरा करियर आ रहा था, अंत में नहीं, मैं 32 वर्ष का था, लेकिन इप्सविच मुझे अपने करियर को देखने के लिए दो या तीन साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहता था, लेकिन मैं एक नई चुनौती चाहता था इसलिए मैंने एमएलएस और मेरे एक अच्छे दोस्त ट्रेवर जेम्स से बात की, मैं उनके संपर्क में आया और उन्होंने मुझे पहले एमएलएस ड्राफ्ट के लिए 1996 में ड्राफ्ट के लिए उपलब्ध कराया और मुझे टाम्पा बे द्वारा ड्राफ्ट किया गया। विद्रोह। मैंने वहां तीन सीज़न खेले, फिर एक सीज़न के लिए कोचिंग समाप्त की, फिर डीसी यूनाइटेड में एक सीज़न को कोचिंग दी, फिर 2001 में सैन जोस अर्थक्वेक्स में हेड कोचिंग की नौकरी मिली।

नोरकाल:आपको कब पता चला कि आप कोच बनना चाहते हैं?

येलोप: मजे की बात तो यह है कि मैंने अपना पहला कोचिंग बैज 23 साल की उम्र में इप्सविच में लिया था। हमारे पास एक एफए व्यक्ति कोचिंग कोर्स के लिए आया था और इसने मुझे इसमें शामिल कर लिया। मुझे हमेशा दिलचस्पी थी। ऐसा हमेशा लगता है कि यदि आप एक खिलाड़ी के रूप में प्रतिभाशाली नहीं हैं, तो आप केवल बाहर जाकर खेलने के बजाय खेल के बारे में अधिक सोचने वाले हैं। मैं हमेशा उन लोगों में से एक था जो हमेशा खेल के बारे में बहुत सोचते थे। मैं कैसे बेहतर हो सकता हूं? मैं खेल का एक छात्र था, जो मुझे लगता है कि वास्तव में मेरे कोचिंग करियर में मेरी मदद करता है। इसलिए जब मैंने टम्पा छोड़ा, तो मुझे रिहा नहीं किया गया, लेकिन मुझे बताया गया कि उन्हें वास्तव में उस विदेशी स्थान का उपयोग करने की आवश्यकता है जिसका उपयोग मैं एक विदेशी खिलाड़ी के लिए कर रहा था, इसलिए उन्होंने मुझे 1998 में कोचिंग स्टाफ में डाल दिया। 1999 की शुरुआत।

नोरकाल: तो फिर आपको वह भूकंप की नौकरी मिल गई और एक टन लोग उस टीम को याद करते हैं। आपके पहले अधिग्रहणों में से कुछ जेफ एगोस, लैंडन डोनोवन, ड्वेन डी रोसारियो, मैनी लागोस, रामिरो कोरालेस, रोनी एकलुंड थे ... जो एमएलएस किंवदंतियों में से एक है।

येलोप: यह एक अजीब था, मेरा मतलब अजीब समय नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि उस समय अन्य टीमों के खिलाड़ियों को प्राप्त करना थोड़ा आसान लग रहा था, लेकिन जाहिर है कि आपको टीम को एक साथ रखना होगा। आप उम्मीद कर सकते हैं और प्रार्थना कर सकते हैं कि यह अच्छी तरह से मिश्रित होने वाला है और ऐसा हुआ। हम कुछ अविश्वसनीय खिलाड़ियों के साथ दौड़ते हुए मैदान में उतरे। मेरे पास व्यापार करने और उपयोग करने के लिए कुछ अच्छी संपत्ति थी, मुझे लगता है कि मैंने जेफ एगोस पर दो पहले दौर के ड्राफ्ट पिक्स का इस्तेमाल किया था, लेकिन यह शायद सबसे अच्छा कदम है जो क्लब ने कभी बनाया है, जेफ एगोस में पांच चैंपियनशिप जीतने वाले व्यक्ति के लिए व्यापार। बस उसी से हमें कुछ विकल्प मिले, हमें लैंडन मिला, हमें कनाडा से ड्वेन मिला और पुरानी ए-लीग से, जो अभी यूएसएल है। रोनी एकलुंड, मैं प्रीमियर लीग में तब खेला था जब मैं इप्सविच के साथ था और वह साउथेम्प्टन के साथ था। इसलिए हम लगातार अच्छे खिलाड़ियों को जोड़ते रहे। यह वास्तव में, वास्तव में मजेदार टीम थी, एक उत्कृष्ट टीम थी। निश्चित रूप से कोच के लिए मज़ा।

नोरकाल: आप फिर कनाडा और फिर गैलेक्सी के कोच गए, लेकिन फिर आप भूकंप पर वापस आ गए। आपको फिर से सैन जोस में क्या लाया?

येलोप: यह अजीब है क्योंकि 2003 में मुझे ईमानदार रहना चाहिए था। मुझे इसका एकमात्र अफसोस है, लेकिन मैंने सोचा कि मुझे कनाडा को कोच करने का एक और मौका नहीं मिलेगा और मैं उनके लिए कई सालों तक खेला और बहुत सारे परिवार और लोग जिन्हें मैं जानता था वे कनाडा में थे। मुझे लगता है कि मैं शायद बहुत जल्दी कनाडा में कूद गया और मैं वैसे भी इसके लिए तैयार नहीं था क्योंकि वहां (अंतरराष्ट्रीय टीमों के साथ) दिन-प्रतिदिन का पर्याप्त सामान नहीं है, इसलिए मुझे लगता है कि यह एक अनुभवी कोच के लिए है। मुझे (भूकंप) के साथ रहना चाहिए था और हमेशा एक (क्लब) टीम के साथ वापस आने के लिए खुजली होती थी। लेकिन जब मैंने सुना कि 2008 में भूकंप फिर से शुरू होने जा रहे हैं, तो मुझे सीधे जॉन डॉयल का फोन आया, जिसमें कहा गया था, "क्या आप रुचि लेंगे?" मैंने स्पष्ट रूप से कहा था कि मैं करूंगा। मैं अभी भी गैलेक्सी के साथ अनुबंध में था लेकिन उन्होंने मुझे सैन जोस से बात करने की अनुमति दी, जो उनमें से बहुत अच्छी थी। गैलेक्सी में यह एक कठिन समय था और मैं उस टीम को वापस पटरी पर लाने की कोशिश कर रहा था, लेकिन जैसे ही मुझे सैन जोस का फोन आया, इसने मुझे वास्तव में, वास्तव में खुश कर दिया।

नोरकाल:क्या आप उस समय डेविड बेकहम के साथ मीडिया उन्माद से दूर होना चाहते थे?

येलोप: ये कठिन था। बेकहम के पहले गेम में हमें 200 प्रेस वाले मिले, कल्पना कीजिए। फिर, यह किसी की गलती नहीं है, यह शायद मेरे व्यक्तित्व के अनुरूप नहीं था। मुझे घरेलू क्लब पसंद है जो दोस्ताना है, जहां मैं वास्तव में अपने सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों और प्रशंसकों के साथ संपर्क में रह सकता हूं। एक क्लब के रूप में सैन जोस एक परिवार-उन्मुख क्लब से कहीं अधिक है।

नोरकाल: भूकंप के बारे में आप जो कह रहे हैं उसे देखते हुए, आप अभी-अभी उनके हॉल ऑफ़ फ़ेम में शामिल हुए हैं। इसका तुम्हारे लिए क्या मतलब है?

येलोप: यह बहुत मायने रखता है, मैंने सैन जोस में कोचिंग करते हुए कुछ बहुत ही सुखद समय बिताया। मैं वास्तव में कुछ महान लोगों से मिला। यहां घर जैसा महसूस होता है। जब भी आपने जो कुछ किया है उसके लिए आपको कुछ पहचान मिलती है, यह वास्तव में अच्छा है, मैं शायद इसके बाद कुछ बार कहूंगा, लेकिन आप इसे एक महान स्टाफ और महान खिलाड़ियों के बिना नहीं कर सकते हैं और यह सब आपके आसपास है और प्रशंसकों और स्वामित्व समूह से समर्थन। मैंने बहुत से लोगों को सूचीबद्ध किया है जिन्होंने रास्ते में मेरी मदद की है, लेकिन मैं वहां फिट हूं। कुछ कोच कुछ जगहों पर घर जैसा महसूस करते हैं - जब मैं सैन जोस में था तो मुझे वास्तव में घर जैसा महसूस हुआ। मैंने वहां अपना सर्वश्रेष्ठ काम किया और हर चीज में सहज महसूस किया और मुझे लगता है कि यह वास्तव में सबसे अलग है, लेकिन यह एक बड़ा सम्मान है। मैं हमेशा की तरह भूकंप के लिए सबसे अच्छा चाहता हूं और मैं वास्तव में चाहता हूं कि वे जीत के रास्ते पर वापस आएं, लेकिन मुझे पता है कि ऐसा करना आसान है, खासकर फुटबॉल में अभी।

नोरकाल:क्या आप मोंटेरे बे एफसी में अपने वर्तमान प्रोजेक्ट के बारे में बात कर सकते हैं?

येलोप: यह एक महान अवसर है, मुझे लगता है कि यह क्षेत्र किसी भी खेल की एक पेशेवर टीम के लिए रो रहा है, लेकिन विशेष रूप से सेलिनास और वाटसनविले और मोंटेरे के साथ फुटबॉल असली फुटबॉल शहर हैं जो प्रतिभा पैदा करते हैं। मुझे लगता है कि यहां आकर टीम बनाने का यह सही समय है। हम जिस स्टेडियम का निर्माण कर रहे हैं और क्लब की संरचना को लेकर मैं वास्तव में उत्साहित हूं। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हम देश के सर्वश्रेष्ठ छोटे क्लबों में से एक हैं - आप जानते हैं, यह केवल 5,500 सीटों वाला स्टेडियम है, लेकिन यह हमारे लिए एकदम सही है। मुझे नहीं लगता कि आबादी के कारण हमें और अधिक प्रशंसक मिल सकते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि यह रोमांचक होने वाला है। कभी-कभी इसमें कुछ समय लगता है, लेकिन हम एक ऐसी टीम का निर्माण करेंगे जिसका प्रशंसक वास्तव में आनंद लेंगे जो गेम जीतेगी - कुछ भी जीतने का कोई वादा नहीं क्योंकि यह मुश्किल है। मैं सिर्फ एक टीम बनाना चाहता हूं जिस पर क्षेत्र को गर्व हो। मेरा मतलब है, मैं उस क्षेत्र से हूँ, केवल एक घंटे की दूरी पर। एक बार मेरा सबसे छोटा कॉलेज जाने के बाद हम यहाँ नीचे जाने वाले हैं। हम इसे यहाँ नीचे प्यार करते हैं। यह वास्तव में अच्छा होने वाला है, वास्तव में रोमांचक है और मेरा काम एक अच्छी टीम बनाना है।

नोरकाल: उत्तरी कैलिफोर्निया में हमारे कुछ बेहतरीन खिलाड़ी उस क्षेत्र से आते हैं जिसके बारे में आप अभी बात कर रहे थे। क्या आपने अभी तक समुदाय द्वारा गले लगाया हुआ महसूस किया है, क्या वहां इस बात की चर्चा है कि आप अपना पहला घरेलू खेल कब खेलने जा रहे हैं?

येलोप: हाँ मैं करता हूँ (गले लगता है)। मुझे लगता है कि जब हम उनसे पहली बार मिलते हैं तो लोग हमें गले लगाते हैं और उन्हें पता चलता है कि हम एक पेशेवर फ़ुटबॉल टीम हैं और वे बहुत रुचि रखते हैं। हमें स्पष्ट रूप से शब्द को बाहर निकालना होगा, और यह एक नए बाजार में कभी भी आसान नहीं होता है। क्योंकि वे एक पेशेवर फ़ुटबॉल टीम के अभ्यस्त नहीं हैं, इसलिए हमें अपनी बात कहनी होगी, लेकिन यह देखना बहुत अच्छा होगा। और फिर पहले गेम, तीसरे गेम के बाद वर्ड ऑफ माउथ, वर्ड ऑफ माउथ हमेशा समाचार और रेडियो पर होने के साथ-साथ एक अच्छी बात है। एक बार जब यह क्षेत्र में बात करने के लिए कुछ होता है, तो मुझे लगता है कि जब हम एक बहुत बड़ा अनुयायी प्राप्त करने जा रहे हैं। जब हम घर से बाहर भी खेल रहे होते हैं तो हमारे सभी प्रशंसक हमारे खेल देख सकते हैं। और वे पहले से ही हमारे परिणामों और हमारी टीम में रुचि रखते हैं। मुझे लगता है कि किसी भी स्टार्टअप या विस्तार टीम में धीमी गति से विकास होता है, लेकिन मुझे समुदाय में पहले से मिले प्यार और यहां के लोगों की सकारात्मकता के बारे में वास्तव में दृढ़ता से महसूस होता है - वे वास्तव में एक टीम के लिए उत्साहित हैं जिसे वे कहते हैं उनकी अपनी, विशेष रूप से एक प्रो सॉकर टीम।

नोरकाल:क्या कुछ और है जिसे आप जोड़ना चाहेंगे?

येलोप: मैं (उत्तरी कैलिफोर्निया) को अपना घर कहता हूं। यह मेरा घर है। चाहे वह मोंटेरे हो या लॉस गैटोस, जहां हम वर्तमान में रहते हैं, यह क्षेत्र वह है जो मेरा परिवार प्यार करता है। हम दूर नहीं जाना चाहते, हम इसे यहाँ प्यार करते हैं। मैं क्षेत्र से जुड़ा हुआ महसूस करता हूं। मुझे सैन जोस में एक घंटे की दूरी पर सफलता मिली है। मैं मोंटेरे में इस टीम के साथ उस सफलता को हासिल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करना सुनिश्चित कर रहा हूं। मैं इसके लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा और कुछ भी करना कभी भी आसान नहीं होता है, लेकिन मैं यहां एक अच्छी टीम होने के बारे में दृढ़ता से महसूस करता हूं जैसे मैंने भूकंप के साथ किया था। मैं वास्तव में क्षेत्र से जुड़ा हुआ हूं। यहाँ नीचे लोग मेरे लिए बहुत अच्छे और मिलनसार हैं।